Uttrayani- Makar Sankranti उत्तरायणी और घुघुतिया की हार्दिक शुभकामनायें।

Admin

Updated on:

Uttrayani- Makar Sankranti Ghughutiya Wishes and Quotes
Uttrayani – Bageshwar, उत्तरायणी और घुघुतिया की हार्दिक शुभकामनायें।

Uttrayani- Makar Sankranti उत्तरायणी और घुघुतिया Wishes and Quotes

उत्तराखंड में मनाये जाने वाले भिन्न-भिन्न नामों से प्रसिद्ध लोक पर्व उत्तरायणी, घुघुतिया त्यार, मकरैणी, और मकर संक्रांति की सभी देश वासियों एवम् प्रदेश वासियों को हार्दिक शुभकामनायें एवं बधाईयां.

घुघुतिया, उत्तरायणी पर्व, मकर संक्रांति -गीत-संगीत और शुभकामनाओं संग आप सभी को घुघुतिया, उत्तरायणी पर्व, मकर संक्रांति, लोहड़ी, पोंगल और इस पावन मास में हमारी भारतीय संस्कृति में मनाये जाने वाले सभी त्योहारों और उत्सवों की हार्दिक शुभकामनायें. जैसे उत्तरायण को हमेशा सकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है, ये उत्तरायण सबके जीवन में नई उम्मीद, नई आशाओं का, नव ऊर्जा का और खुशियों का निरंतर संचार करे.

महापर्व मकर संक्रांति, लोकपर्व घुघुतिया त्यार, उत्तरायणी की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं।
सूर्य के धनु राशि से, मकर राशि में प्रवेश करने पर ‘मकर संक्रांति’ का यह पर्व मनाया जाता है। मकर संक्रांति के दिन से सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण में भी प्रवेश करते हैं। शास्त्रों में उत्तरायण को देवताओं का दिन और दक्षिणायन को देवताओं की रात्रि कहा गया है।
उत्तराखंड में इस दौरान घुघुते, खजूरे बनाकर कौओं को उस भोज के लिए बच्चों द्वारा आमंत्रित करना…
“काले कौआ काले, घुघुति माला खाले”..
तथा डांडा मंडी , थल नदी सहित अन्य स्थानों पर लगने वाले ‘गेंदी मेले’ और बागेश्वर का “उत्तरायणी” मेला सहित अन्य कई मेले प्रसिद्ध हैं।खिचड़ी खाने और खिचड़ी दान करने का भी इस दौरान अपना विशेष महत्व है।
प्रयागराज तथा हरिद्वार सहित विभिन्न पुण्यदायी नदियों में स्नान और दान- पुण्य का महत्व इस पर्व की विशिष्टता है।आज बहुत धूमधाम से ‘मकर संक्रांति’ यह महापर्व मनाया जा रहा है।
🌺
आप सभी को हार्दिक शुभकामनायें 🌺
आप सभी को मकर-सक्रांति की सुभकामनाएँ। सक्रान्त जिसे की पहाड़ों में मकरैणी/खिचड़ी संग्रांद/उत्तरैणी/घुघुत्या के नाम से भी जाना जाता है गढ़वाल और कुमाऊँ क्षेत्र के मुख्य त्योहारों में से एक है।
#भगवान_सूर्यदेव के उत्तरायण होने, #उत्तरायणी, मकर संक्रांति, शिशिर ऋतु के आगमन और उत्तराखंड का लोकप्रिय त्यौहार #घुघुतिया की सपरिवार सहित समस्त मित्रों को अनन्त हार्दिक शुभकामनायें +बधाई* 🙏
आप सभी को सपरिवार मकर संक्रान्ति और लोक पर्व उत्तरायणी व् घुघुती त्यौहार की हार्दिक शुभकामनायें।
सूर्य देव के उत्तरायण होने पर भारतवर्ष के उजाले में वृद्धि के प्रतीक पर्व “मकर संक्रान्ति” पर आप सब के जीवन भी प्रकाशमान हों, ऐसी शुभेच्छा के साथ आप को पुनः मंगलकानाऐं व बधाई ॥
यह त्योहार हमारे देश में अलग-अलग नाम से मनाया जाता है, उत्तराखण्ड में यह “उत्तरायणी” के नाम से जाना जाता है। आज के दिन कुमांऊ में यह घुघुतिया के नाम से व् गढ़वाल में खिचड़ी सक्रान्ति के नाम से मनाया जाता है |
आईये, अपने पहाड़ और उसकी संस्कृति का सम्मान करते हुए हर लोक त्यौहार को पूरे परिवार सहित पूरे जश्न और उल्लास के साथ मनायें ताकि आने वाली पीढ़ी हमारी इस धरोहर को आगे सहेज सके।

 

पूरा लेख पढ़ने के लिए कृपया उपरोक्त शीर्षक पर टैप करें या https://www.eKumaon.com पर जाएँ।

Leave a comment

साक्षी और महेंद्र सिंह धोनी पहुंचे अपने पैतृक गांव उत्तराखंड। शिवलिंग पूजा – क्या आप जानते हैं कहाँ से शुरू हुई लिंग पूजा ? नॉनवेज से भी ज्यादा ताकत देती है ये सब्जी ! दो रात में असर।